मुख्यमंत्री बाल गोपाल व निःशुल्क यूनिफॉर्म वितरण योजना

मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना एवं निःशुल्क यूनिफॉर्म वितरण योजना

मुख्यमंत्री बाल गोपाल व निःशुल्क यूनिफॉर्म वितरण योजना

योजनाओं का शुभारम्भ – 29 नवम्बर 2022
मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने मुख्यमंत्री निवास से मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना एवं मुख्यमंत्री निःशुल्क यूनिफॉर्म वितरण योजना का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने उपस्थित विद्यार्थियों को यूनिफॉर्म वितरित की। राजकीय विद्यालयों के विद्यार्थियों द्वारा एक समान यूनिफॉर्म पहनने से विद्यार्थियों के साथ अभिभावकों और समाज में समानता का संदेश जाएगा और विद्यार्थियों का आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। समारोह में मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना तथा निःशुल्क यूनिफॉर्म वितरण योजना के लोगो का अनावरण किया गया।

मुख्यमंत्री बाल-गोपाल योजना

योजना बजट – 476 करोड़ रूपए
मुख्यमंत्री बाल गोपाल योजना के तहत राजस्थान राज्य में मिड-डे मील कार्यक्रम से लाभान्वित राजकीय प्राथमिक, उच्च प्राथमिक विद्यालयों, मदरसों एवं विशेष प्रशिक्षण केन्द्रों में अध्ययनरत कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को पाउडर मिल्क से तैयार दूध मंगलवार और शुक्रवार को उपलब्ध कराया जाएगा। दूध का वितरण प्रार्थना सभा के बाद होगा। अध्यापक, अभिभावक या स्कूल मैनेजमेंट कमेटी सदस्य स्वयं दूध चख कर गुणवत्ता सुनिश्चित करेंगे। योजना पर राज्य सरकार द्वारा 476.44 करोड़ रूपए वहन किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री यूनिफॉर्म वितरण योजना

योजना बजट – 500 करोड़
मुख्यमंत्री निःशुल्क यूनिफॉर्म वितरण योजना अंतर्गत राजकीय विद्यालयों में कक्षा 1 से 8 के विद्यार्थियों को ड्रेस के 2 सैट के लिए कपड़ा मिलेगा। सिलाई के लिए प्रति विद्यार्थी 200 रूपए सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे। कक्षा एक से 8 तक राजकीय विद्यालयों में करीब 67.58 लाख विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। एक समान यूनिफॉर्म से विद्यार्थियों में समानता का विचार बढ़ेगा। योजना पर 500.10 करोड़ रूपए खर्च होंगे।

मुख्यमंत्री बाल गोपाल व निःशुल्क यूनिफॉर्म वितरण योजना

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: © RajRAS