विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना

विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना

विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना

प्रदेश में रोजगार को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने ‘विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना’ के प्रारूप को मंजूरी दी है। प्रस्तावित योजना में विभिन्न श्रेणियों के 1 लाख लोगों को स्वरोजगार के लिए आवश्यक उपकरण, किट, सिलाई मशीन इत्यादि खरीदने के लिए 5-5 हजार रुपये की सहायता दी जाएगी।
योजना के अन्तर्गत राजस्थान शिल्प एवं माटी कला बोर्ड, राजस्थान राज्य केश कला बोर्ड, राजस्थान राज्य विमुक्त घुमन्तु एवं अर्द्ध घुमन्तु कल्याण बोर्ड, राजीविका एवं कार्यालय आयुक्त उद्योग एवं वाणिज्य के माध्यम से हस्तशिल्प, केश कला के कामगार, माटी कला के दस्तकार एवं घुमन्तु वर्ग के व्यक्तियों एवं राजीविका, एनयूएलएम की महिलाओं, श्रम विभाग के चयनित कामगारों को स्वयं का रोजगार प्रारम्भ करने के उद्देश्य से आधुनिक आवश्यक किट, आधुनिक उपकरण, सिलाई मशीन इत्यादि उपलब्ध कराये जायेंगे।

  • इस योजना से राज्य में स्वरोजगार के नवीन अवसर सृजित होंगे।
  • योजना के अन्तर्गत विभिन्न बोर्ड एवं विभाग द्वारा जारी पहचान पत्र धारक पात्र होंगे।
  • योजना के सफल क्रियान्वयन हेतु विभिन्न बोर्ड एवं विभाग को निश्चित संख्या में तय लक्ष्यों के अनुरूप आवेदकों को लाभान्वित करने का लक्ष्य तय कर दिया गया है एवं न्यूनतम 18 वर्ष से लेकर अधिकतम 40 वर्ष तक के आवेदक इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: © RajRAS