मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना- 2023

मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना- 2023

योजना हेतु नोडल एजेंसीराजस्थान संगीत नाटक अकादमी, जोधपुर
लोक कला और लोक कलाकारों की कला के संरक्षण हेतु राजस्थान में मुख्यमंत्री लोक कलाकार प्रोत्साहन योजना- 2023 शुरू की जा रही है। जिसके तहत प्रदेश के लोक कलाकारों को उनकी कला का सम्मान करते हुए उनके स्थानीय क्षेत्रों में प्रति परिवार प्रतिवर्ष 100 दिवस के कला प्रदर्शन का अवसर सुनिश्चित किया जाएगा।

योजना से जुड़े मुख्य बिंदु :

  • यदि लोक कलाकार की कला को संरक्षण मिलता है और उसे 100 दिन का सुनिश्चित रोजगार मिलता है तो वह अपने परिवार का पालन पोषण आराम से कर सकता है। साथ ही इससे कलाकार की कला आम जनता के बीच भी जाएगी तथा उन्हें और अधिक काम मिलेगा।
  • राजकीय कार्यक्रम, उत्सवों, मेलों, त्योहारों, समारोह, स्कूल-कॉलेज आदि में कला प्रदर्शन के लिए इन कलाकारों को अवसर दिए जाएंगे।
  • लोक कलाकारों के ऑनलाइन पंजीकरण के लिए शीघ्र ही वेबपोर्टल भी शुरू किया जाएगा। प्रदेश के सभी लोक कलाकार अपने जन आधार कार्ड के माध्यम से वेब पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा सकेंगे।
  • योजनांतर्गत लोक कलाकारों को लोक कलाकार प्रोत्साहन कार्ड दिया जाएगा। यह कार्ड कला प्रदर्शन अवसर प्राप्त करने के लिए कलाकारों का प्राथमिक दस्तावेज होगा जो एक कलाकार की पहचान करेगा।
  • लोक कलाकार को आवेदन करने के बाद रजिस्ट्रेशन, कार्य का आवंटन, भुगतान जैसे सभी कार्यों के लिए मैसेज भेज कर अवगत कराया जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: © RajRAS