जल्द ही हम नई स्टार्टअप पॉलिसी लाएंगे – मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने दी खिलाड़ियों की लंबित पुरस्कार राशि देने को मंजूरी

मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कहा कि ऐसे समय में जबकि देश आर्थिक हालातों को लेकर चिंतित है, हमारी सरकार प्रदेश में उद्यमियों को निवेश के लिए उपयुक्त माहौल प्रदान करने में कोई कमी नहीं रखेगी। युवा उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए जल्द ही हम नई स्टार्टअप पॉलिसी लाएंगे। उद्योगों को आगे बढ़ाने के लिए एमनेस्टी स्कीम लाएंगे तथा सिंगल विण्डो सिस्टम को बेहतर बनाया जाएगा।

श्री गहलोत रविवार को इकॉनोमिक टाइम्स बिजनेस लीडर्स सम्मान समारोह-2019 को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने समारोह में शिक्षा, चिकित्सा, ज्वैलरी, टैक्सटाइल्स, माइनिंग सहित विभिन्न क्षेत्रों के उद्यमियों को इकोनोमिक टाइम्स बिजनेस लीडर्स अवार्ड प्रदान किए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आर्थिक मंदी से देश का पूरा अर्थतंत्र परेशानी में है। हर सेक्टर के उद्यमी बुरे दौर से गुजर रहे हैं। जीडीपी घटकर करीब 5 प्रतिशत के स्तर पर आ गई है। लोगों की नौकरियां जा रही हैं। ऐसे में हम सबके लिए यह सामूहिक चिंता का विषय होना चाहिए कि कैसे हम उद्योग जगत को सम्बल प्रदान करें ताकि देश इस मुश्किल हालात से उबर सके।

श्री गहलोत ने कहा कि राजस्थान ने आजादी के बाद हर क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति की है। आईआईटी, आईआईएम, एनआईएफटी, एम्स जैसे संस्थान यहां स्थापित हुए हैं। साथ ही इनफोसिस, जेनपेक्ट, जेसीबी जैसी बड़ी कम्पनियों ने अपनी शाखाएं यहां स्थापित की हैं, जिनसे बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार भी मिला है।

मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया के दुरूपयोग पर चिंता व्यक्त की और कहा कि इसके जरिए युवा पीढ़ी को गुमराह किया जा रहा है। उन्होंने आह्वान किया कि नौजवान हमारे समृद्ध इतिहास को पढ़ें और समझें कि हमारे महान नेताओं और महापुरूषों ने किस तरह से देश को आगे बढ़ाया और देश में लोकतंत्र को जिंदा रखा।

श्री गहलोत ने कहा कि लोकतंत्र वह खूबसूरत व्यवस्था है जिसमें लोग खुली हवा में सांस ले सकें। उन्हें अपने विचारों की अभिव्यक्ति की आजादी हो, व्यापार और व्यवसाय की स्वतंत्रता हो तथा भय और भेदभाव रहित माहौल हो।

सूचना एवं जनसम्पर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत का प्रयास है कि राजस्थान औद्योगिक प्रगति का सिरमौर बने। इस दिशा में राज्य सरकार ने कई महत्वपूर्ण निर्णय भी लिए हैं। उन्होंने कहा कि राजस्थान के लोगों ने अपनी उद्यमिता से पूरी दुनिया में प्रदेश का गौरव बढ़ाया है।

परिवहन मंत्री श्री प्रतापसिंह खाचरियावास ने कहा कि राजस्थान आने वाले समय में एक आइडियल स्टेट बनकर उभरेगा। उन्होंने कहा कि मुद्रा का प्रवाह जितना अधिक होगा अर्थव्यवस्था भी उतनी ही तेजी से आगे बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि उद्यमियों के सहयोग के लिए राज्य सरकार हमेशा तत्पर है।

टाइम्स ऑफ इण्डिया के स्टेट हैड श्री मृणाल कस्तूरिया तथा स्थानीय सम्पादक श्री कुणाल मजूमदार ने भी सम्बोधित किया। इस अवसर पर जयपुर मेयर श्री विष्णु लाटा तथा बड़ी संख्या में उद्योग जगत से जुड़े लोग उपस्थित थे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: © RajRAS