ERCP पर राजस्थान, मध्यप्रदेश और केंद्र सरकार के बीच MoU

ERCP पर राजस्थान, मध्यप्रदेश और केंद्र सरकार के बीच MoU

ERCP पर राजस्थान, मध्यप्रदेश और केंद्र सरकार के बीच MoU

28 जनवरी 2024 को पार्वती-कालीसिंध-चम्बल लिंक परियोजना (ईआरसीपी) पर राजस्थान, मध्यप्रदेश और केंद्र सरकार के बीच परियोजना की संयुक्त डीपीआर बनाने के लिए त्रिपक्षीय समझौता पत्र पर हस्ताक्षर हुए। केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की उपस्थिति में केन्द्रीय जल शक्ति मंत्रालय की सचिव श्रीमती देबाश्री मुखर्जी, राजस्थान के जल संसाधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अभय कुमार और मध्यप्रदेश के जल संसाधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. राजेश कुमार राजोरा के बीच समझौता करार पर हस्ताक्षर किए गए।

इस परियोजना से दोनों ही राज्यों में औद्योगिक निवेश, पर्यटन और शैक्षणिक संस्थाओं को बढ़ावा मिलेगा। इससे मध्य प्रदेश और राजस्थान के 26 जिलों के पांच लाख 80 हजार से ज्यादा हेक्टेयर भूमि की सिंचाई और 30- 40 साल तक लाखों लोगों को पेयजल की सुविधा स्थाई रूप से मिल सकेगी।

ईआरसीपी में खर्च होने वाली राशि का 90 फीसदी केंद्र और 10 फीसदी राज्य सरकार वहन करेगी। इसके लिए केंद्रीय कैबिनेट में जल्द ही प्रस्ताव लाकर इसे मंजूरी दी जाएगी। माना जा रहा है कि इस परियोजना पर करीब 50 हजार करोड़ की राशि खर्च होगी।

Read In English Click

पार्वती-कालीसिंध-चम्बल लिंक परियोजना (ईआरसीपी) के मुख्य बिंदु :

  • ईआरसीपी के तहत पूर्वी राजस्थान के 13 जिलों झालावाड़, बारां, कोटा, बूंदी, सवाई माधोपुर, करौली, धौलपुर, भरतपुर, दौसा, अलवर, जयपुर, अजमेर एवं टोंक में पेयजल उपलब्ध होगा। इसके अतिरिक्त, राज्य के 2,80,000 हैक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई के लिए पानी की उपलब्धता सुनिश्चित होगी। इस परियोजना से 13 जिलों के लगभग 25 लाख किसान परिवारों को सिंचाई जल एवं राज्य की लगभग 40 प्रतिशत आबादी को पेयजल उपलब्ध हो सकेगा।
  • ईआरसीपी में शामिल रामगढ़ बैराज, महलपुर बैराज, नवनैरा बैराज, मेज बैराज, राठौड़ बैराज, डूंगरी बांध, रामगढ़ बैराज से डूंगरी बांध तक फीडर तंत्र, ईसरदा बांध का क्षमतावर्धन और पूर्वनिर्मित 26 बांधों का पुनरुद्धार किया जाएगा।
  • यह परियोजना मध्यप्रदेश में शिवपुरी, ग्वालियर, भिंड, मुरैना, इंदौर, देवास सहित कई जिलों में पेयजल के साथ औद्योगिक जरूरतों को पूरा करेगी। इसके तहत मध्यप्रदेश में 7 बांध बनाए जाएंगे

ईआरसीपी के तहत राजस्थान के 13 जिले

ईआरसीपी के तहत राजस्थान के 13 जिले

पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ERCP) पार्वती-कालीसिंध-चम्बल लिंक परियोजना(संशोधित) के बारे में विस्तार से…

ERCP पर राजस्थान मध्यप्रदेश और केंद्र सरकार के बीच MoU

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: © RajRAS